WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत सभी महिलाओं को फ्री स्माटफोन 15 नवंबर 2022 से दिए जाएंगे

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत सभी महिलाओं को फ्री स्माटफोन 15 नवंबर 2022 से दिए जाएंगे: Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Online Registration, Rajasthan Free Mobile Phone Yojana 2022, CM Digital Seva Yojana Mobile Kab Milega, Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 23 फरवरी 2022 को बजट में घोषणा यह घोषणा की गई थी। राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन फ्री में दिए जाएंगे। लेकिन अब इनकी संख्या 1.35 करोड़ हो गई है। इस स्मार्टफोन में 3 साल तक फ्री कॉलिंग और हर महीने 20 जीबी 4G डाटा और रोजाना 50 SMS तक फ्री सुविधा मिलेगी। स्मार्टफोन के साथ चार्जर, डाटा केबल और प्लास्टिक का बैक कवर भी मिलेगा। टेक्निकल बिड के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नवंबर या दिसंबर से स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएंगे। स्मार्टफोन या मोबाइल फोन का वितरण जिला और ब्लॉक लेवल पर ई-मित्र के जरिए किया जाएगा। राजस्थान फ्री मोबाइल फोन का वितरण 15 नवंबर 2022 के बाद से किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर आधार और जनाधार लेकर स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके साथ ही डिजिटल सखी के माध्यम से महिलाओं को फोन चलाने की सामान्य जानकारी और ईकेवाईसी की जानकारी दी जाएगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 क्या है

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बजट भाषण 2022-23 की घोषणा करते समय 23 फरवरी 2022 को महत्वपूर्ण घोषणा की गई थी। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना शुरू करते हुए चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई थी। इसमें राजस्थान की मूल निवासी 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इन स्मार्टफोन के साथ 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। स्मार्टफोन में सरकार 3 साल तक फ्री डाटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा देगी। स्मार्टफोन के साथ ईमित्र द्वारा हाथों-हाथ सिम भी दी जाएगी। मोबाइल में इसी सिम पर 4G डाटा मिलेगा। यह इंटरनेट डाटा महीने का 20 जीबी तक हो सकता है। इसे बढ़ाया भी जा सकता है। राजस्थान फ्री स्मार्ट फोन लेने के लिए चिरंजीवी योजना में नाम होना जरूरी है। यह स्मार्टफोन चिरंजीवी योजना की महिला मुखिया को ही दिया जाएगा। वह राजस्थान की मूल निवासी होना अनिवार्य है।

Rajasthan Free Smartphone Mobile Yojana 2022 date

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत राजस्थान की मूल निवासी 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोनों का वितरण किया जाएगा। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। महिलाओं को इस स्मार्टफोन के साथ मोबाइल चार्जर, डाटा केबल, सिम और मोबाइल कवर भी दिया जाएगा। टेक्निकल बिड खोलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद 15 नवंबर 2022 के बाद से स्मार्टफोन मिलने शुरू हो जाएंगे। स्मार्ट फोन पर फेसबुक व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ऐप यूज कर सकेंगे। फोन में राजस्थान सरकार की योजनाओं से जुड़े कुछ ऐप प्री इंस्टॉल मिलेंगे। आपको बार-बार ईमित्र केंद्रों पर जानकारी लेने नहीं जाना होगा। आप मोबाइल फोन पर उपलब्ध ऐप की सहायता से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आपके बच्चे इस स्मार्टफोन से क्लास भी ले सकेंगे। राजस्थान में एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को स्मार्टफोन बांटने का काम स्टेप बाय स्टेप किया जाएगा। 15 नवंबर 2022 स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएंगे।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Required Documents

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्न दस्तावेज होनी चाहिए। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट इस प्रकार हैं।

  • महिला मुखिया का जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • चिरंजीवी योजना कार्ड
  • एसएसओ आईडी

राजस्थान फ्री मोबाइल फोन 2022 कैसे मिलेगा

चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को राजस्थान सरकार दीपावली के बाद से मोबाइल फोन बांटना शुरू करेगी। हर ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 15 नवंबर 2022 के बाद से स्मार्ट फोन वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा। महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन हैंडसेट सैमसंग, नोकिया और जिओ कंपनी के होंगे। इनमें 20 जीबी डेटा हर महीने 3 साल तक फ्री मिलेगा। इसके साथ ही 3 साल तक फ्री कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इन मोबाइल फोन का वितरण आधार और जन आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर किया जाएगा। महिलाओं को मोबाइल फोन देने के साथ इसके इस्तेमाल हेतु उन्हें डिजिटल साक्षर भी बनाया जाएगा। इसके लिए राजस्थान सरकार पहले 70000 मास्टर ट्रेनर अर्थात डिजिटल सखी तैयार कर रही है। यह महिलाओं को ईकेवाईसी करने की जानकारी एवं सामान्य जानकारी प्रदान करेंगी। इस योजना के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन को बेचा नहीं जा सकता है। क्योंकि इस स्मार्टफोन में वही सिम काम करेगी, जो इस फोन के साथ एक्टिवेट करके दी जाएगी।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Eligibility

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए आवश्यक पात्रता इस प्रकार है।

  • आवेदक महिला राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक जन आधार कार्ड धारक परिवार की महिला मुखिया होनी चाहिए।
  • जिन परिवारों का नाम चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ है केवल उन्हीं परिवारों की महिला मुखिया को फोन मिलेगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Important Links

मोबाइल फोन वितरण होने की तिथि

15 नवंबर 2022 से

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में नाम है या नहीं चेक करें

Click Here

Check Mukhyamantri Digital Seva Yojana Status

Click Here
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करें

Click Here

Join WhatsApp Group

Click Here

Q. स्मार्टफोन योजना क्या है?

Ans. इसमें राजस्थान की मूल निवासी 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इन स्मार्टफोन के साथ 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

Q. राजस्थान फ्री स्मार्ट फोन कब मिलेगा?

Ans. राजस्थान फ्री स्मार्ट फोन पात्र महिलाओ को नवंबर-दिसंबर या अगले साल की शुरुआत से स्मार्टफोन मिलने शुरू हो जाएंगे। इन स्मार्टफोन का वितरण जिला और ब्लॉक लेवल पर ई-मित्र के जरिए किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Scroll to Top